Header Ads Widget

Responsive Ads Here

Thursday 6 September 2018

डलहौजी , हिमाचल प्रदेश


डलहौजी , हिमाचल प्रदेश 


धौलाधार पर्वत श्रृंखलाओं के मध्य स्थित 'डलहौजी' एक बहुत की मनमोहक पर्यटन स्थल है। यह हिमाचल प्रदेश के चम्बा जिले में स्थित है ।

अंग्रेजों के तत्कालीन वायसराय लार्ड डलहौजी के नाम पर इस जगह का नाम डलहौजी रखा गया। 






डलहौजी में भूरी सिंह संग्रहालय स्थित है यहां आकर सुंदर चित्रों को देख सकते हैं। इस संग्रहालय में मूल्‍यवान शारदा लिपि भी रखी हुई है। डलहौजी की जलवायु साल भर सुखद रहती है। मार्च से जून महीने में घूमने के लिए सर्वश्रेष्ठ समय है । सर्दियों में यहां का तापमान 1 से 10 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है और बर्फबारी होती है।

डलहौजी क्षेत्र में कई पर्यटन स्‍थल हैं जहां पर्यटक घूमने जा सकते हैं। सेंट फ्रांसिस चर्च, सेंट जॉन चर्च आदि प्रसिद्ध चर्च हैं। सुभाष बाओली में भारत की आजादी के लिए अजीत सिंह और सुभाष चंद्र बोस ने कई प्रयास किए थे। त्रिउंद, देनकुंड, खज्जियार, चंबा, व पंचपुला जैसे रमणीक पॉइंट हैं ।




पंचपुला में एडवेंचर प्‍वांइट हैं जिप लाइन , रोक क्लाइम्बिंग ,ट्रेकिंग , कैम्पिंग , वेली क्रासिंग आदि एडवेंचर पर्यटकों के बीच लोक प्रिय हैं। पंचपुला वाटर फॉल पर खानपान , बच्चों के झूले आदि की भी सुविधाएँ हैंI पंचपुला मार्ग में सतधारा फाल भी पड़ता है ।





डलहौजी, दिल्ली से 563 , अमृतसर से 191 , चंबा से 56 और चंडीगढ़ से 300 किमी. की दूरी पर है। निकटतम एयरपोर्ट पठानकोट डलहौजी से 80 किमी. की दूरी पर है। ट्रेन के लिए पठानकोट रेलवे स्‍टेशन नजदीक है । बस से आने वालों को दिल्‍ली या चंडीगढ़ से बस मिल जाएगी।

No comments:

Post a Comment

DEKHO YAAR

 Stories कहानियां टिड्डा और चींटी की कहानी (एक व्यंग्य) एक प्रेरक वाकया बड़ी दुकान का सामान जरूरी नहीं सही मिले शरारती छात्र की श...