Header Ads Widget

Responsive Ads Here

Thursday 6 September 2018

खज्जियार, हिमाचल प्रदेश


      
खज्जियार, हिमाचल प्रदेश  
भारत का मिनी स्विट्जरलैंड

हिमाचल प्रदेश का ख़ूबसूरत पहाड़ी पर्यटन स्थल है। चीड़ और देवदार के ऊँचे-लंबे, हरे-भरे पेड़ों के बीच बसा खज्जियार जिसे भारत का 'मिनी स्विटजरलैंड' भी कहते हैं। यह हिमाचल प्रदेश की चम्बा बेली में स्थित है ।

खज्जियार आने के लिए चंबा या डलहौज़ी से आधा घंटे का समय लगता है। एक हरी भरी चीड़ और देवदार के पेड़ों से घिरी हुई छोटी और अतिमनमोहक पिकनिक स्पॉट जिसे देखने दूर दूर से लोग आते हैं ।
एक ऐसा पर्यटन स्थल जो छोटा जरूर है मगर जिसकी लोकप्रियता बड़े बड़े हिल स्टेशन को भी मात देती नजर आती है ।

 तश्तरी के आकार का खज्जियार का मैदान जो हरी भरी घास और बीच मे छोटी सी झील से सुसज्जित है आगंतुकों को एक विशाल और लुभावनी छटा का अनुभव देता है ।

खज्जियार को आधिकारिक तौर पर 7 जुलाई, 1992 को स्विस राजदूत द्वारा 'मिनी स्विटरजरलैंड' के नाम से नवाजा गया था ।
 खज्जियार पठानकोट रेलवे स्टेशन से लगभग 95 किमी और जिला कांगड़ा में गगल हवाई अड्डे से 130 किलोमीटर दूर है।
खज्जियार लोकप्रिय खजजी नागा मंदिर के लिए प्रसिद्ध है जिसे सर्प देव को समर्पित किया गया है, जहां से माना जाता है कि यह नाम पड़ा है । 






 पास ही भगवान शिव की अति विशाल मूर्ति के दर्शन का लाभ अवश्य लें 85 फुट की भगवान शिव की यह प्रतिमा अद्भुत और भव्य नजर आती है ।




एडवेंचर पसंद पर्यटकों के लिए भी पैराग्लाइडिंग, जॉर्बिंग, हॉर्स राइडिंग इत्यादि प्रमुख एडवेंचर उपलब्ध हैं ।

यहाँ जाने वाले पर्यटकों को बताना चाहेंगे क्योंकि डलहौजी बहुत ही नजदीक है तो डलहौजी , कालाटोप, डैन कुंड पीक, पंचपुला जैसी रमणीक हिल स्टेशन पॉइंट्स जाकर देखना ना भूलें ।



1 comment:

  1. Fantastic Hill station khajjiar, Dalhousie, Himachal Pradesh

    ReplyDelete

DEKHO YAAR

 Stories कहानियां टिड्डा और चींटी की कहानी (एक व्यंग्य) एक प्रेरक वाकया बड़ी दुकान का सामान जरूरी नहीं सही मिले शरारती छात्र की श...